UP: इंवेस्टर्स समिट व G-20 की बैठकों के दौरान सख्त रहेगी सुरक्षा व्यवस्था, अलर्ट मोड रहेंगे STF और ATS की टीम !

लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक होने वाले ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट और लखनऊ, आगरा, वाराणसी और नोएडा में आयोजित होने वाले जी-20 की बैठकों के मुद्देनजर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध किए गए हैं।

संबंधित सभी शहरों में बैठक स्थलों के अलावा एयरपोर्ट, मेहमानों के ठहरने के स्थानों, आवागमन के मार्गो और भ्रमण वाले स्थानों पर सुरक्षा और यातायात के लिए विशेष प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत सभी स्थानों को जोन व सेक्टर में बांटकर पुलिस की तैनाती की रणनीति तैयार की गई है।
पुलिस महानिदेशक डॉ. डीएस चौहान की मौजूदगी में हुई बैठक में इंवेस्टर्स समिट और जी-20 की बैठकों को लेकर सुरक्षा की रणनीति तैयार की गई है। यह जानकारी देते हुए अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि बैठकों के दौरान एटीएस और एसटीएफ जैसी विशेष यूनिटों को अलर्ट मोड में रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही दुर्दांत अपराधियों, माफियाओं और अराजक तत्वों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने को कहा गया है। कुछ महत्वपूर्ण स्थानों पर ‘एटीएस स्पॉट’ टीम को भी तैनात किए जाने का फैसला किया गया है।
उन्होंने बताया कि डीजीपी ने अधिकारियों को सुरक्षा प्रबंधन के लिए माईक्रो प्लान तैयार करने के साथ खुफिया तंत्र को अभी से सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, समिट और बैठकों के दौरान सुगम यातायात व्यवस्था के संचालन के लिए ‘ऑपरेशनल कमांड कंट्रोल सेंटर’ स्थापित करने, रूट प्रबंधन और ट्रैफिक प्लान तैयार करने को कहा गया है।
एडीजी ने बताया कि कार्यक्रम स्थलों से लेकर मेहमानों के ठहरने के स्थान व आवागमन वाले मार्गों पर सुरक्षा की व्यवस्था सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन के जरिए भी की जाएगी। इसके लिए जरूरत के मुताबिक कुछ स्थानों पर नए कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। डीजीपी ने कार्यक्रम स्थलों के आसपास ‘हॉट-स्पॉटस’ चिह्नित करते हुए वहां सादे वर्दी में पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *