छतरपुर जिले में सम्पन्न हुआ विधानसभा चुनाव लगभग 72% वोटिंग होने का अनुमान।

छतरपुर जिले में औसत 72 प्रतिशत मतदान का अनुमान

मतदान में मतदाताओं ने उत्साह से भाग लिया

बूथ पर महिलाओं की लंबी कतार देखने को मिली

नये युवा मतदाताओं ने बढ़-चढ़ कर मतदान किया

दिव्यांग और बुजुर्ग भी मतदान करने में पीछे नहीं रहे

भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार छतरपुर जिले के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में 17 नवम्बर को मतदान संपन्न हुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी.आर. द्वारा जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए व्यापक इंतजाम किये गये थे। जिले में औसत 72 प्रतिशत मतदान का अनुमान है। जिले में शाम 7 बजे तक 71.48 प्रतिशत मतदान की जानकारी है। जिसमे विधानसभा क्षेत्र महाराजपुर में कुल 72.68 प्रतिशत जिसमें पुरूष 73.93 एवं महिला 71.28, चंदला में कुल 67.72 प्रतिशत जिसमें पुरूष 68.25 एवं महिला 67.1, राजनगर में कुल 70.36 प्रतिशत जिसमें पुरूष 71.5 एवं महिला 69.07, छतरपुर में कुल 73.33 प्रतिशत जिसमें पुरूष 74.71 एवं महिला 71.8, बिजावर में कुल 72.4 प्रतिशत जिसमें पुरूष 73.9 एवं महिला 70.69 और मलहरा में कुल 72.53 प्रतिशत जिसमें पुरूष 74.15 एवं महिला 70.69 प्रतिशत रहा।
जिले में सभी विधानसभा क्षेत्र में प्रातः 7 बजे से मतदान केन्द्रों में मतदान प्रारंभ हो गया था। ऐसे अनेक मतदाता जो सबसे पहले मतदान करना चाहते थे वे प्रातः 7 बजे से ही मतदान केन्द्र पर पहुंच गये थे। मतदान दिवस को लोगों ने लोकतंत्र के महापर्व के रूप में मनाया और युवाओं, महिला और पुरूष मतदाताओं उत्साह से भाग लिया। जो नये मतदाता बने थे उन्होंने बढ़-चढ़ कर मतदान किया। मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की लंबी कतारे देखने को मिली। दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता भी भमतदान में पीछे नहीं रहे।
जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र महाराजपुर, चंदला, राजनगर, छतरपुर, बिजावर और मलहरा के कुल 14 लाख 17 हजार 763 मतदाताओं के लिए कुल 1587 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। इनमें 69 आदर्श मतदान केन्द्र, 168 महिला मतदान केन्द्र बनाये गये थे। इन मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं द्वारा अपनी सुविधानुसार मतदान किया। मतदान कन्द्रों पर मतदाताओं को सभी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए व्यवस्था की गई थी। इनमें पेयजल, विद्युत, शौचालय, रैम्प, व्हीलचेयर, छायादार टेंट आदि उपलब्ध थे। मतदाता निर्भीक होकर मतदान करें इसके लिए पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था रही।
विधानसभा चुनाव में लोगों ने मतदान दिवस को लोकतंत्र के महापर्व के रूप में मनाया। मतदाता अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे। ऐसे मतदाताओं ने भी मतदान किया, जो अपने कामकाज के सिलसिले में दूसरे जिले या प्रदेश में रहते है उन्होंने भी जिले में पहुंच कर मतदान में भाग लिया। स्वीप की गतिविधियों के अंतर्गत ऐसे लोगों को प्रेरित करने के लिए स्वीप के अंतर्गत जिले में मुहीम चलाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *