ई-केवायसी शिवरों का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण,महिलाओं के समग्र ई-केवायसी 25 मार्च से पूर्व करें : कलेक्टर

सभी दस्तावेज दुरुस्त कराने के निर्देश

कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जी.आर. ने सोमवार को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के सफल क्रियांवयन एवं पूर्व तैयारी के संबंध में जिले में लगाए जा रहे ई-केवायसी शिवरों का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री जीआर ने ग्राम कर्री और बड़ामलहरा में शिविर का निरीक्षण करने के दौरान निर्देशित किया कि सभी महिलाओं का समग्र आईडी से आधार लिंक करने के लिए ई-केवायसी करने में तेजी लाएं तथा जिनका समग्र नहीं है उनका रजिस्ट्रेशन करें और समग्र व आधार में डेटा मिलान नहीं होने पर उसके सुधार करने के संबंध में तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री जीआर ने जिले में बनाए गए मॉनिटरिंग एवं पात्र और अपात्र महिलाओं को चिन्हित करने नोडल अधिकारियों को भी निर्देश दिए है कि शिविरों और सीएससी केन्द्रों का लगातार निरीक्षण करते हुए 25 मार्च से पूर्व सभी महिलाओं के ई-केवायसी कराएं। साथ ही योजना के संबंध में पात्रता और अपात्रता की जानकारी दें। जिससे महिलाओं को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़ें। आवेदन करने के लिए महिलाओं का स्वयं का बैंक खाता आधार, डीबीटी सहित और मोबाइल नम्बर से लिंक रहे। अगर नहीं है तो संबंधित महिला को बैंक जाकर ई-केवाससी कराने की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि एक भी पात्र महिला की ई-केवायसी होना बांकी नहीं रहे।

योजना से संबंधित कंट्रोल रूम स्थापित

जानकारी के लिए 07682-181 पर करें संपर्क

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के संबंध में महिलाओं की सुविधा के दृष्टिगत समस्याओं के समाधान के लिए कलेक्टर संदीप जीआर के निर्देशन में कलेक्ट्रेट छतरपुर में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नंबर 07682-181 है। संबंधित अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय में संपर्क किया जा सकता है। योजनांतर्गत पात्र 23 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को नियमानुसार प्रतिमाह 1 हजार रूपये के मान से राशि का भुगतान किया जाएगा। योजना अंतर्गत पात्र महिलाओं के चिन्हाकन एवं दस्तावेजों को दुरुस्त कराने हेतु ग्राम पंचायत, ब्लाक एवं जिला स्तर पर दल गठित किये गये हैं।

प्रशासन की अपील, आवेदन से पूर्व कराएं समग्र व बैंक खाता की ई-केवायसी

जिला प्रशासन ने अपील करते हुए कहा कि पात्र महिलाओं को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने से पूर्व समग्र आईडी का आधार के साथ ई-केवायसी, महिला का स्वयं का बैंक खाता हो तथा बैंक खाता आधार से लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है। अगर ऐसा नहीं है तो 25 मार्च के पूर्व ही सभी प्रक्रिया शिविर अथवा एमपी ऑनलाइन, सीएससी सेंटर (ई-केवायसी मुफ्त में होगा) एवं बैंक में जाकर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही आधार में जन्म तिथि गलत है तो सुधार करवाएं। समग्र एवं आधार का डाटा मिलाना होना आवश्यक है।

LadliBehnaYojanaMP #ShivrajKiLadliBehna #मुख्यमंत्रीलाड़लीबहना #JansamparkMP

JansamparkChhatarpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *