श्री राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर 22 जनवरी को जिलेभर में कार्यक्रम आयोजित करने की अपील: कलेक्टर छतरपुर

श्रीराम मंदिर अयोध्या में स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को

जिलेभर में विभिन्न गतिविधियां होगी संचालित

22 जनवरी तक प्रभातफेरी एवं कलश यात्राओं का होगा आयोजन

मंदिरों एवं मंदिरों के आसपास चलाया जा रहा विशेष स्वच्छता अभियान

कलेक्टर ने वी.सी. के माध्यम से अधिकारियों को दिये विशेष निर्देश

जिलेवासियों से सम्पूर्ण गतिविधियों में शामिल एवं घरों में दीप प्रज्जवलन करने की अपील

22 जनवरी 2024 को श्रीराम मंदिर अयोध्या में स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यकम आयोजित हो रहा है। जिसके पूर्व संस्कृति विभाग द्वारा प्रसारित निर्देशों के अनुक्रम में कलेक्टर श्री संदीप जी.आर. ने शनिवार को कलेक्ट्रेट एनआईसी कक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों कार्यक्रमों की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में विशेष निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम श्री नमः शिवाय अरजरिया, डिप्टी कलेक्टर श्री जी.एस. पटेल, एसडीएम श्री बलवीर रमन, तहसीलदार रंजना यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे एवं एसडीएम, निकायों के सीएमओ, जनपद सीईओ वर्चुअली जुड़े रहे।
कलेक्टर श्री जी.आर. ने छतरपुर जिले में 22 जनवरी तक जिले के अलग-अलग स्थानों पर जनभागीदारी सुनिश्चित करने विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश निर्देश दिए हैं। साथ ही एसडीएम को ब्लॉक स्तर पर धर्मगुरुओं, पुजारियों एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा सभी कार्यक्रमों में कानून एवं नियमों को ध्यान में रखा जाए। साथ ही ब्लॉक स्तर पर शांति समिति को बैठक भी करने के निर्देश दिए।
11 जनवरी से जिले के मंदिरों एवं मंदिरों के आसपास पंचायत एवं निकायों में वार्ड स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर श्री जी.आर. ने निर्देश दिए कि 22 जनवरी को मंदिरों में पवित्र नदियों एवं जलाशयों में दीपदान करते हुये प्रकाश व्यवस्था, ग्राम पंचायत एवं वार्डों में रोशनी एवं हर घर दीप प्रज्जवलन किया जाए, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर प्रभातफेरी एवं कलश यात्रा का आयोजन एक अभियान के रूप किया जाए एवं स्थानीय कलाकारों एवं संस्थाओं के सहयोग से श्रीराम जानकी जी से संबंधित चित्र, शिल्प रंगोली आदि का प्रदर्शन किये जाने के साथ ही आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक परिचर्चा, नृत्य नाटिका, भजन संध्या का आयोजन करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायतों में श्रीरामकथा सप्ताह मनाया जाएगा। जिसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत किया जाए। उन्होंने पंचायत एवं वार्ड स्तर पर श्रीराम मंदिर अयोध्या में स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा के लाइव प्रसारण दिखाने के निर्देश दिए।
जिला प्रशासन छतरपुर द्वारा जिलेवासियों से सम्पूर्ण गतिविधियों में शामिल होने तथा अपने घरों में रोशनी और 22 जनवरी को दीपप्रज्जवलन करने की अपील की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *